योग से भागेगा कोरोना वायरस, अमेरिका ने भी माना योग को फायदेमंद

योग से भागेगा कोरोना वायरस, अमेरिका ने भी माना योग को फायदेमंद

सेहतराग टीम

कोरोना की वजह से भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन लगा है। क्योंकि कोरोना की वजह से बढ़ते मरीजों को देखकर सरकार और लोग भी काफी सजग हैं। यही कारण है कि लोग अपने घरों से भी नहीं निकलना चाहते हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग इसके इलाज के लिए अलग-अलग तरीके ढुढ़ने में लगी है। लेकिन अभी तक कोई कारगर उपाय नहीं निकाला जा सका है। यही वजह है कि लोगों के अंदर कोरोना का डर बना हुआ है। वहीं इलाज ना होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने के लिए लोगों को रोजाना योग करने की सलाह दे रहा है और यह फायदेमंद भी है। वैसे योग भारत में तो काफी चर्चित है ही लेकिन कोरोना के आने के बाद योग अमेरिका जैसे देश में भी अपनी पैठ बनाने में कामयाब हो रहा है। अमेरिका में एक जाने-माने भारतीय अमेरिकी हृदय रोग विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के कारण घरों में रह रहे लोगों के लिए योगाभ्यास लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है.

पढ़ें- इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, 2000 से ज्यादा एक्टिव केस, देखें राज्यवार लिस्ट

मोदी ने भी भारतीयों को योग की दी है सलाह

बताते चलें कि इसी सोमवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर एकाउंट से योग के एनिमेटिड वीडियोज शेयर किए थे। साथ ही लॉकडाउन के बीच फिट रहने के लिए योग करने की सलाह दी थी। मन की बात कार्यक्रम के दौरान जब एक व्यक्ति ने पूछा कि फिटनेस कैसे दुरुस्त रखा जाए तो प्रधानमंत्री ने अपने फिटनेस का राज योग की ही बताया।

अमेरिकियों को दी जा रही योग की सलाह

टेनेसी के 'मेम्फिस वेटरन हॉस्पिटल' में सेवाएं दे रहे हृदय रोग विशेषज्ञ इंद्रनील बसु राय ने हृदय रोगों में ध्यान की भूमिका पर 'अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' की ओर से दिशा निर्देश लिखे हैं। राय ने कहा, इस देश में अधिकतर लोगों को लगता है कि योग केवल मुद्राओं से संबंधित है जो सही नहीं हैं। योग का बड़ा हिस्सा ध्यान और श्वास संबंधी तकनीक हैं जिनसे तनाव कम होता है।  उन्होंने कहा कि लोग कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। ऐेसी स्थिति ने लोगों में घबराहट और अवसाद पैदा कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका और भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन है। ऐसे में अपने आपको फिट रखना एक बड़ी चुनौती है। योग घर में रहकर फिट रहने का एक सटीक तरीका हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

ट्रंप का फिर से कोरोना टेस्ट आया नेगेटिव, एक दिन में हुई सबसे ज्यादा 1169 मौतें, हालात चिंताजनक

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।